Chukandar khane ke fayde | चुकंदर खाने के फायदे | Benefits of Beetroot in Hindi | What is beetroot

दोस्तों जैसा के आप सब जानते हो के किसी इंसान को लम्बा जीने के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना सबसे  जरुरी हैं इसी वजह से हमने आपके  यह ब्लॉग बनाया है जिसमे आप कई चीजों के बारे में पढ़ सकते है जो आपकी सेहत पर अच्छा असर डालेंगी और आपको एक स्वस्थ और लम्बा जीवन देने में मदद करेंगी।
Chukandar khane ke fayde

आज हम आपके लिए चुकंदर खाने के फायदो (Chukandar khane ke fayde) के ऊपर एक आर्टिकल लाये हैं ताकि आप भी चुकंदर खाना शुरू कर दें।

चुकंदर क्या हैं - Chukandar Kya Hai - What is Beetroot

चुकंदर एक पौधे की जड़ को कहा जाता है जो रंग में लाल होती हैं। लोग चुकंदर की गिनती सब्जिओ में करते हैं  मगर इसके बावजूत कई लोगो को चुकंदर कच्चा खाना ही पसंद है। इसके आलावा कई लोग चुकंदर का जूस पीना भी पसंद करते है उसके कई फायदों की वजह से। चुकंदर को अंग्रेजी में Beetroot के नाम से भी जाना जाता है और इसके आलावा भी चुकंदर के और कई नाम है जैसे red beet, golden beet, sugar beet, table beet, और garden beet.

चुकंदर खाने के फायदे - Chukandar Khane Ke Fayde

चुकंदर खाने के कई फायदे होते है क्योकि चुकंदर में काफी मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते है जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के साथ साथ खून को साफ भी करते हैं। 
chukandar

अगर आपका शुगर लेवल हमेशा ज्यादा रहता है तो आपको चुकंदर खाना शुरू करना चाहिए क्योकि चुकंदर शुगर लेवल को ठीक रखने में मदद करता है। 

चुकंदर के अंदर फाइबर भी पाया जाता है जिसकी वजह से चुकंदर कब्ज को ठीक करने में मदद करता हैं। अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आप चुकंदर खा कर देख सकते हैं। 

चुकंदर आपकी पाचन शक्ति को भी भढाता है।  

चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के साथ साथ कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिसकी वजह से चुकंदर आपको वजह घटाने में भी मदद कर सकता है। 

अगर आपको एनीमिया की बीमारी है तो भी चुकंदर आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। चुकंदर में काफी मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो एनीमिया को ठीक करने में बहुत लाभदायक होते हैं।

महिलाओ में खून की कमी ज्यादा देखने मिलती है इस लिए उन्हें ये जरूर खाना चाहियें क्योकि यह महिलाओ में खून की कमी को जल्दी पूरी कर सकता है।

चुकंदर शरीर में ऊर्जा को बढ़ता और थकान को कम करता है। अगर आप जल्दी थक जाते है तो इसे खाना जरूर शुरू करें ताकि आप सब जो फायदा मिल सके।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQ

FAQ about chukandar

1. चुकंदर के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

चुकंदर को ज्यादा खाने से आपके शरीर से निकलने वाले मल का रंग गुलाबी या बैंगनी हो सकता है।  मगर ये कोई चिंता का विषय नहीं है वो रंग वापस ठीक हो जायेगा तब आप चुकंदर खाना कम या बंद कर देंगे। 

2. क्या चुकंदर का जूस रोज पिया जा सकता है?

हाँ, चुकंदर का जूस रोज पिया जा सकता है जो सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। 

3. क्या चुकंदर स्किन के लिए अच्छा होता है?

चुकंदर के अंदर बहुत मात्रा में आयरन होता है और उसके साथ-साथ उसमे कई विटामिन भी होते है जो आपके शरीर को अंदर से साफ करता है और जब आपका शरीर अंदर से साफ होगा तो उसका असर तो बहार दिखेगा ही। 

4.  क्या चुकंदर लिवर के लिए अच्छा होता है?

चुकंदर का रस लीवर को ऑक्सीडेटिव डैमिज और सूजन से बचाता है। 

5.  क्या कच्चा चुकंदर खाया जा सकता है?

हाँ, चुकंदर को कच्चा, भून कर, अछर डाल कर, सूखा कर, सब्जी बना कर और जूस बना कर भी खाया या पिया जा सकता है। और  इतना ही नहीं चुकंदर की पत्तियां भी खाई जा सकती हैं। 

6. क्या चुकंदर बालो के लिए अच्छा होता है?

चुकंदर खाने  कई फायदे होते हैं जिनमे से एक फायदा बालो को भी होता है। चुकंदर के अंदर मौजूद कैरोटीनॉयड बालो की जड़ तक खून पहुंचने में मदद करता है।

अगर आपको यह आर्टिकल "Chukandar khane ke fayde | चुकंदर खाने के फायदे | Benefits of Beetroot in Hindi | What is beetroot" अच्छा लगा हो तो हमें फॉलो फरूर करें ताकि आपको सभी नई पोस्टो के बारे में पता चल सके। 


Post a Comment

0 Comments