Seitan in hindi | Homemade Seitan | What is Seitan

अगर आपने कभी मांस की जगह किसी और प्रोटीन के स्त्रोत की तलाश की हो तो शयद आपने  सेटान (seitan in hindi) का नाम तो सुना ही होगा। भारत में शयद  सेटान (seitan in hindi) के बारे में आपने न सुना हो मगर मेरा यकीन कीजिये आज आप सब  सेटान (seitan in hindi) के बारे में अच्छे से जान जाएंगे और अगर आप चाहें तो  सेटान (seitan in hindi) बनाना भी सीख सकते हैं। सेटान को अगर आप चाहें तो खरीद भी सकते है और घर पे बना भी सकते हो।
Seitan in Hindi

Seitan in Hindi - What is Seitan - सेटान क्या है 


जब भी हम अच्छे प्रोटीन के स्त्रोतों की बात करते हैं तो बात बार बार घूम फिर कर मांस पर आजाती है मगर उन लोगो का क्या जो शाकाहरी हैं, उन्ही लोगो के लिए सेटान (seitan in hindi) प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत हो सकता है।
हालांकि ये मांस नहीं होता मगर अगर आप चाहें तो इसे मांस की जगह इस्तेमा कर सकते हैं। यह पकने के बाद बिलकुल मांस की तरह दिखने लगता हैं। कई शाकाहरी लोगो को सेटान (seitan in hindi) बहुत पसंद होता है क्योकि ये आपको मांस जितना प्रोटीन दे सकता है बिना मांस खाये। कई बात ये शाकाहरी बॉडी बिल्डर्स की पहली पसंद होती हैं।
अक्सर लोग सेटान (seitan in hindi) को वीट मिट (Wheat meat) या गेहूं के मिट के नाम से भी जानते हैं। अंग्रेजी में सेटान (seitan in hindi) को gluten, wheat protein, या wheat gluten के नाम से भी जाना जाता है।
दुनिया भर में सेटान (seitan in hindi) को कई तरह के व्यंजनों को बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता हैं क्योंकि काफी हद तक इसका स्वाद मिट जैसा ही होता है।

 Homemade Seitan in Hindi - सेटान को घर में बनाएं 

तो अब आप सेटान (seitan in hindi) के बारे में जान गए हैं, मैं समझ सकता हु अगर आप जानना चाहते हो के सेटान को घर में कैसे बनाएं, यह जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

सेटान बनाने के लिए जरुरी चीजें 
14.3 grams -मसाले
28.3 grams -पोषण खमीर
7 या 8 कप - आटा 
आधा कप - सोया सॉस 
जरुरत अनुसार  - पानी 

सेटान पकने के लिए  जरुरी चीजें 
14.3 grams -मसाले
थोड़ा - वेजिटेबल स्टार्च
आधा कप - सोया सॉस 
जरुरत अनुसार -पानी 

सेटान  बनाने से पहले ये बात जान लीजिये एक हम आपको सेटान बनाना सीखा रहे है और आप इसे बना कर किसी भी डिश में इस्तेमाल कर सकते हैं और सेटान का अपनी डिश में इस्तेमाल करते हुए मसलो को न भूलें।


1. सबसे पहले आटे में पोषण खमीर, मसाले, सोया सॉस और पानी मिला कर अच्छे से गूंध लें।
2.अच्छे से गूंध लेने के बाद  इसे गोल बना कर बाजु में थोड़ी देर (5 से 10 मिनट) के लिए रख दें।
3.अब आप एक बर्तन  में 14.3 grams मसाले, वेजिटेबल स्टार्च, आधा कप सोया सॉस और 4 कप पानी डाल दें।
4.अब वापस अपने आटे पर आते हैं।  उस आते को एक बर्तन में रखिए और उसमे थोड़ा पानी डालिये जो थोड़ा गरम हो।
* पानी इतना ही डालिये जितने में गुंथा हुआ आटा आधा डूब जाये।
*गरम पानी का मतलब वो पानी फ्रिज का ठंडा पानी नहीं होना चाहिए।
5.अब आटे को पानी में रख कर हाथ से थोड़ा थोड़ा मसलते रहिये जिससे आटा बहुत ज्यादा मुलायम होने लगेगा और जिस पानी में उसे रखा है वो सफ़ेद होने लगेगा। ........ अब उस पानी को फेक कर उस बर्तन में दुबारा पानी भर कर फिर से मसलना शुरू कर दीजिये। यह प्रक्रिया तब तक दोहरायें जब तक पानी का रंग बदलना बंद न हो जाये।
6.अब उस आटे को थोड़ी देर (2 से 3 मिनट) के लिए ठन्डे पानी में रख दीजिये।
7.अब आटे को अच्छे से निचोड़ लीजिये और उसके छोटे छोटे टुकड़े कर दीजिये।
प्रोटीन का स्त्रोत

8.अब उन छोटे-छोटे टुकड़ो को उस बर्तन में डाल कर 30 से 45 मिनट तक पकाएं जो हमने पहले त्यार किया था।

अब आपका  सेटान त्यार है और आप इसे किसी भी डिश  में इस्तेमाल कर सकते है और अगर आप चाहे तो इसमें कुछ बदलाओ करके भी देख सकते है।
beetroot khane ke fayede add

अगर आपको सेटान (seitan in hindi) या homemade seitan या What is seitan की जानकारी अच्छी लगी तो हमें फॉलो जरूर करें। 


Post a Comment

0 Comments