Weight loss Yoga in hindi | Motapa ke liye yoga | Yoga tips for weight loss in hindi |

वजन बढ़ने की वजह - Reason of being overweight

Motapa ke liye yoga

वजन बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं और खास तौर पे आज के समय में जब लोग समय की कमी के कारण कुछ भी उल्टा सीधा खाने के लिए मजबूर होजाते हैं और समय की कमी के कारन लोग कड़ी एक्सरसाइज नहीं कर पाते और इस वजह से लोगो का वजन बहुत बढ़ जाता है। 

क्या योग से वजन कम किया जा सकता है? - Is it Possible to Lose weight with Yoga?

योग एक ऐसी कला है जिसके जरिये बहुत कुछ पाया जा सकता है। योग आपके शरीर और मन को स्वस्थ रखता है और इसके अलावा योग आपके शरीर के कुछ खास हिस्सों को विकसित कर सकता है। योग आपको कई तरह से मदद कर सकता है जैसे - वजन घटाना, पाचन शक्ति को अच्छा करना, लम्बाई बढ़ाना और भी बहुत कुछ। आज हम आपको कुछ ऐसे ही योग के आसनो के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको वजन घटने में मदद करेंगे।

इन योग को कौन कर सकता है? - Who can perform these yoga?

इन योग के आसनो को कोई भी कर सकता है चाहे उस व्यक्ति का वजन ज्यादा हो या नहीं।  जिस व्यक्ति का वजन ज्यादा होता है, ये योग उनके मोटापे को कम करने में मदद करते हैं और जो लोग मोटे नहीं होते वो लोग भी इन योग को कर सकते है ये योग उन लोगो को मोटापे से बचाएंगे।    

वजन घटाने वाली योग  - Weight loss yoga in Hindi


वजन घटाने के लिए कई तरह के योग होते है जिनमे से कुछ हम आपके लिए लाये हैं।  मगर उन योग को करने से पहले आपको अपने शरीर को थोड़ा वॉर्म अप (warm up) कर लेना चाहिए।

खड़े रहके करने वाले योग 

  • ताड़ासन - Tadasan:- ताड़ासन एक खास किसम का आसन है जो आपके शरीर के कई हिस्सों को एक साथ टार्गिट करता है जिसकी वजह से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं जिनमे से एक है वजह को कम करना। जब किसी का वजन बढ़ता है तो उसकी शुरुआत कमर पर फैट इक्कठा होने से होती है और ताड़ासन उस बुरे फैट को कम या ख़त्म करने में मदद करता है। ताड़ासन कद या हाइट बढ़ाने भी मदद करता है, ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। 
  • त्रिकोणासन - Trikonasana:- त्रिकोणासन  काफी हद तक ताड़ासन की ही तरह है इसके भी कई फायदे  क्योंकि ये एक साथ शरीर के कई हिस्सों पर अपना असर दिखता है जैसे शरीर में रक्त का बहाव अच्छा करना, वजन घटाना और कद या हाइट बढ़ाने में मदद करना
    Trikonasana
  • कोणासन - Konasana:-  कोणासन भी वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। 
  • पादहस्तासन - Padahastasana:- पादहस्तासन करना शुरू में थोड़ा मुश्किल हो सकता है मगर ये आपका वजन कम करने में बहुत मदद कर सकता है। 

बैठ के करने वाले योग 

  • चक्की आसन - Chakki Aasan:- चक्की आसान को आप पतला होने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही अगर आप अपने वजन को बढ़ने से रोकना चाहते है तो भी ये आसान आपके काफी काम आ सकता है। 

सलाह 

आप इन सभी योग पहले आराम आराम से करे और फिर अपने हिसाब से थोड़ी रफ़्तार बढ़ाएं मगर ध्यान रखे के आपका संतुलन न बिगड़े। 

अगर आपको  Motapa ke liye yoga का ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमे फेसबुक पर फॉलो जरूर करें 

Post a Comment

0 Comments