Height kaise badhaye | हाइट कैसे बढ़ायें | height badhane ke tarike Hindi me

हाइट की समस्या - Height ki Samasya 

Height kase bdhaye

पूरी दुनिया में कई लोग हैं जो अपनी अभी की लम्बाई या हाइट से खुश नहीं हैं, इसकी कई वजह हो सकती है, जैसे - सरकारी नौकरी की इच्छा, कई सरकारी नौकरियो के लिए अप्लाई करने के लिए एक निश्चित हाइट की जरुरत होती है। इसके अलावा भी कई वजह है जिसकी वजह से लोगो को लम्बी हाइट चाहिए होती है और आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही आसान तरीके लाये है जिनकी वजह से आपकी हाइट बढ़ सकती है।

हाइट छोटी होने की वजह - Height choti hone ki wajah



  • जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है इंसान भी तरक्की करता जा रहा है और अपने जीवन को आसान बनाने के तरीको की खोज करते जा रहा है और शयद यही वजह है के इंसान का दिमाग तो तेज हो रहा है मगर शरीर नहीं जो की लोगो के शरीर पर बुरा असर डाल रहा है और ये हाइट कम रहने की एक बड़ी वजह है।
  • आज-कल के समय में माँ-बाप सोचत हैं के उनके बच्चो के लिए केवल पढ़ना ही जरुरी है और खेल कूद जरुरी नहीं है बल्कि ये एक गलत सोच है क्योकि खेल कूद है बच्चो के शरीर को अच्छे से डेवेलप होने में मदद करते है।
  • लोगो की हाइटउनके माता पिता की हाइट पर भी निर्भर करती है। 
  • इन सब के अलावा किसी अगर साइंस की नजर से देखा जाये तो हाइट बढ़ाने में HGH नाम के एक हार्मोन का बहुत योगदान होता है। 

हाइट बढ़ाने के तरीके - Height badhane ke tarike

हाइट बढ़ाने के कई तरीके हो सकते हैं जिनमे से कुछ हम आपको बताने वाले है... 
जिस हार्मोन की हमने पहले बात की थी यानि की HGH हार्मोन, हमारे पीयूष ग्रंथि या Pituitary gland के सक्रिय होने पे निकलता है और निचे दिए गए सारे तरीके इस ग्रंथि को सक्रिय करने में मदद करते है। 

अच्छी नींद - Acchi neend

अगर साइंस की नजर से देखा जाये तो कहा जाता है के HGH हार्मोन सोते समय सबसे ज्यादा निकलता है, शयद इसी लिए कहा जाता है के बढ़ते बच्चो को सोना बहुत जरुरी होता है। इसी लिए कहा जाता है के आप सभी को एक अच्छी नींद की जरुरत है। 

हाइट बढ़ाने की योगा - Height badhane ke yoga

हाइट बढ़ाने के कई तरीके हो सकते है उन्ही में से एक है योग, ऐसी कई तरह की योगा है जो हाइट बढ़ाने में मदद करती है जन्मे से 3 यहाँ दिए गए हैं -
  • सूर्य नमस्कार - Surya namaskar :- अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है तो सूर्य नमस्कार उसके लिए सबसे अच्छी योग है। सूर्य नमस्कार के कुल 12 अलग अलग पोज़ होते है जो सभी हाइट बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। सूर्य नमस्कार को आप जितनी बार चाहें उतनी बार कर सकते हैं।  
Surya namaskar

  • ताड़ासन - Tadasan :- ताड़ासन आपके शरीर पे खिचाव बनाता जिसकी वजह से आपके शरीर में बदलाव होते है और आपकी हाइट कुछ इंच बढ़ सकती है। 
Tadasan

  • सर्वंगासना - Sarvangasana :- सर्वंगासना एक ऐसा आसन है जो आपके सर में अच्छी मात्रा में खून और ऑक्सीज पहुँचता है और ये तो आप सभी जानते है के ऑक्सीजन आपके लिए कितना अच्छा होता है। 
Sarvangasana

खाना - Khana

आपके शरीर को बढ़ने के लिएअच्छे खाने और पिने की जरुरत होती है और अगर किसी एक तरीके के खाने की बात करें तो हाइट बढ़ाने के लिए आपको प्रोटीन और कैल्शियम से भरा हुआ खाना खाने की जरुरत है जो आपकी हाइट बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत करने में बहुत मदद करेगा। 


अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा तो हमे फॉलो करना न भूले। 

Post a Comment

0 Comments