Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye? आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाएं ? (kaise kare, roshni, ankhon, tej)

Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye? - आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाएं ? - (kaise kare, roshni, ankhon, ki, tej)

(kaise kare, roshni, ankhon, ki, tej)

आँखों का ख्याल रखने की वजह - Aankho ka khayal rakhne ki vjah 

आँखें हमारे शरीर के सबसे अहम हिस्सों में से एक हैं और इनके बिना लोगो को कई तकलीफे झेलनी पड़ती है इस लिए ये हमारी जिम्मेदारी बनती है के हम उनका अच्छे से ख्याल आँखे और अगर आप भी अपनी आँखों का ख्याल रखना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।
(kaise kare, roshni, ankhon, ki, tej)

आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाएं - Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye 

हमने कुछ तरीको को खोजा है जो आपकी आँखों की रौशनी को तेज करने में मदद करेंगे। 

आँखे तेज करने के लिए व्यायाम - Aankhe tej karne ke lie vyayam

पेंसिल पुशअप्स - इस व्यायाम के बारे में तो आप सब ने सुना ही होगा अगर नहीं सुना तो अब जान लीजिये ये एक मशहूर व्यायाम है निचे  हमने इसे करने के कई तरीके बताये है। 
पेंसिल पुशअप्स

  • एक पेंसिल लें और उसकी नोक को ऊपर की तरफ कर के पेंसिल को अपने हाथ में पकड़ें। अब अपना सारा ध्यान पेंसिल की नोक पर डालें और इसके साथ ही उस पेंसिल को धीरे धीरे आगे और फिर पीछे करें मगर यद् रहे आपके पेंसिल की नोक पे ध्यान देना है - इस व्यायाम से आपके डबल विजन और क्रॉस्ड आई को काफी फाइदा होगा। 
ये व्यायाम करते हुए अगर आपको पेंसिल डबल दिखने लगे तो पेंसिल को अपने चेहरे के पास लाना बंद करदे. और कुछ देर के लिए अपनी आँखे बंद करलें ताकि आपकी आँख को आराम मिल सके। 

इस व्यायाम को शुरू शुरू के दिन केवल 5 मिनट कीजिये और कुछ दिनों बाद इसे 10 मिनट तब करें...  इस व्यायाम को रोज कीजिये ये आपको जरूर फाइदा देगा। अगर आप चाहें तो व्यायाम करते समय गाना भी सुन सकते हैं। 

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए सही खाना  - Aankho Ki Roshni badhane ke liye sahi  khana

आँखों को अच्छा करने के लिए केवल व्यायाम ही काफी नही होगा बल्कि आपको अपने खाने-पीने का भी पूरा ख्याल रखना होगा। केवल खाना-पीना आपकी आँखों की दृष्टि को ठीक नही कर सकता मगर ये आपकी आँखों को जरूरी पोषक तत्व देके उनकी ठीक होने में मदद जरूर करता है।
  • आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे खाने की जरूरत है जैसे अखरोट और बादाम।
  • हरी और पत्तेदार सब्जियो को खाना शुरू करें जैसे गोभी, कोल्लार्ड और पालक। 
  • संतरा नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल आपके शरीर और आंखें दोनों के लिए अच्छे हैं।
  • इनके अलावा आपको प्रोटीन की भी बहुत आवश्यकता होगी इसलिए अगर आप चाहे तो शाकाहारी या मांसाहारी प्रोटीन के स्त्रोतों  का भी सेवन कर सकते हैं।
  •  और ऐसी खाने की चीज है जिनमें ल्यूटीन, जिंक, विटामिन C और E  होता है।
 ऊपर दी गई साला हो के अलावा अगर आप चाहें तो कुछ और भी चीजें अपना सकते हैं जैसे कि डिजिटल स्क्रीन के सामने थोड़ा कम समय बिताना और अगर आप डिजिटल स्क्रीन के सामने काम करते हैं या कहीं और काम कर रहे हैं तो बीच-बीच में अपनी पलके झपकना यह आपकी  आंखों को आराम देगा और इसके साथ अगर आप धूम्रपान भी करते हैं तो आपको उसे भी छोड़ना होगा क्योंकि धूम्रपान भी आपकी आंखों पर असर डालता है जोकि आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है।
इन सब चीजों के अलावा में एक सलाह देना चाहूंगा अगर आप चाहे तो एक आंखों के डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं जो आपको बता सकता है कि आपकी आंखों में कितनी दिक्कत है और वह किस तरह से जल्दी ठीक हो सकती हैं।
इसके आलावा एलोवेरा भी आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है उसके इस्तेमाल के बारे में जानने के लिए - Aloe Vera पे क्लिक करें। 

अगर आपको ऊपर दिया हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हमारे फेसबुक पेज को जरूर फॉलो करें ताकि आगे आने वाले सभी आर्टिकल का लिंक और जानकारी आपको साथ साथ मिलती रहे।
 धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments