सेहत कैसे बनाये? - sehat kaise banaye?- Health kaise banaye - जवाब जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

सेहत कैसे बनाये?

सेहत कैसे बनाये? - sehat kaise banaye?


अगर देखा जाये तो इस सवाल के अंदर एक और सवाल छिपा हुआ है - आपके लिए सेहत का क्या मतलब हैं?
कुछ लोग जो पतले हैं उनके लिए सेहत का मतलब होता है वजन बढ़ाना और वो लोग जो मोटे हैं उनके लिए सेहत का मतलब होता हैं वजह घटाना, मगर असल में सेहत का मतलब बता पाना आसान नहीं है मगर हम इस आर्टिकल में बात करेंगे से सेहतमंद व्यक्ति किसे कहते हैं।
एक सेहतमंद या फिट व्यक्ति हम उसे कहेंगे जो इंसान किसी भी काम को कम से कम ऊर्जा का इस्तेमाल करके पूरा कर सके जैसे खड़ा रहना, भागना, बोलना, खेलना और कूदना।
जी है शयद आप के जानके हैरान हो जाएंगे के लोग खड़े रहने जैसे मामूली काम में कितनी ऊर्जा खर्च कर देते हैं वो भी केवल अपने वजह की वजह से।
कई बात लोग पूछते हैं के ये कैसे जाने के कितना वजह आपके लिए सही वजन है? तो ये जान लीजिये के ये पता लगाने का भी एक सही तरीका हैं जीके कहते है - बॉडी मास रेशियो, बॉडी मास रेशियो का पता लगाने के लिए हम इस्तेमाल करते है बॉडी मास इंडेक्स। अपना बॉडी मास इंडेक्स जानने के लिए (BMI) पर क्लिक करें।


  • अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से कम है तो आपका वजह कम है और आपको वजह बढ़ाने की जरुरत हैं। 
  • अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से 24.9 के बिच है तो आपका वजह बिलकुल सही है और आपको न वजह बढ़ाने की जरुरत है और न ही घटाने की जरुरत है। 
  • अगर आपका वजह 25 से 29.9 के बिच है तो आपको थोड़ा वजह घटाने की जरुरत है। 
  • अगर आपका वजह 30 या उससे ऊपर है तो आपको काफी वजह घटाना पड़ सकता हैं। 
अपना बॉडी मास इंडेक्स निकलने के बाद ये बात याद रखें के थोड़ा वजन बुरा नहीं होता अगर आप उसे ज्यादा बढ़ने न दे तो। 

अब जब आपको पता है के आपको वजन बढ़ाने या घटाने की जरुरत है या नहीं तो ये बताना आसान है के आपके लिए सेहत का क्या मतलब है। 

सेहत बनाने के लिए या फिट रहने के लिए सबसे जरुरी चीजें - Health kaise banaye

  • वजन :- सेहत अच्छी रखने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने वजह को काबू में रखना सीखना होगा जिसके बारे में जानने के लिए आप अपना बॉडी मास इंडेक्स निकल सकते हैं। 
  • खाना :- अगर आपको अपनी सेहत बनाये रखनी है तो आपको अपने खाने पे भी ध्यान रखना होगा जिसका मतलब है के आपको हरी सब्जिया कहानी होगी और उसके साथ दूद, दही और बाकि चीज़े भी कहानी होगी जो आपको सभी तरह के विटामिन दे सके। 
  • सफाई :- आप ये बात माने या न माने मगर आपके आस पास की साफ सफाई भी आपकी सेहत और आपके मन पर असर डालती है। अगर आपके आस पास साफ सफाई है तो आप स्वस्थ और सेहत मंद रहेंगे और अगर आपके आस पास साफ सफाई नहीं है और आपका मन भी नहीं होगा स्वस्थ या सेहतमंद रहने का। 
  • एक्सरसाइज :- जब हम सेहत की बात करते हैं तो हम एक्सरसाइज को कैसे भूल सकते है जो हमारे शरीर को मन को फिर और सेहतमंद रखने में मदद करती हैं। 
  • दौड़ :- अगर आप बहुत सारी एक्सरसाइज नहीं करना चाहते तो दौड़ आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। 
एक लम्बा और स्वस्थ जीवन जीने के बारे में जानने के लिए हमारे बाकि आर्टिकल्स देखे जिसमे और भी बहुत जानकारी है। 

Post a Comment

0 Comments